मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2022: MP Yuva Internship रजिस्ट्रेशन, पात्रता

MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Apply Online 2022 – मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप, एमपी मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना, और मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन सभी उपलब्ध हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं की उन्नति के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम शुरू किया है। उन्हीं का नाम है मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना। यह सरकारी कार्यक्रम मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं को विकास परियोजनाओं में कार्य अनुभव प्राप्त होगा। Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2022 के माध्यम से 4695 युवाओं का चयन किया जाएगा।

चुने गए युवाओं को मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के नाम से जाना जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का लाभ लेने के लिए हम आपको आज इस लेख में इसके बारे में सभी आवश्यक जानकारी देंगे।

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2022

युवाओं की उन्नति के लिए मध्य प्रदेश सरकार के अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन नीति विश्लेषण संस्थान ने मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना शुरू की है। युवाओं को इस कार्यक्रम के तहत विकास योजनाओं में कार्य अनुभव प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना राज्य के स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं को नौकरी देगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के 4,695 युवाओं का चयन किया जाएगा। एमपी सरकार चयनित युवाओं को प्रति माह 8,000 रुपये का स्टाइपेंड प्रदान करके कार्यक्रम को लागू करेगी। प्रत्येक विकासखण्ड में 15 इंटर्न्स युवा नियुक्त होंगे। इस तरह 313 विकासखंड में कुल 4695 इंटर्न नियुक्त होंगे। मध्य प्रदेश एमपी ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर, आवेदक मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए पात्र होने के लिए 7 दिसंबर, 2022 से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2022 Key Highlights

योजना का नाम Mukhymantri Yuva Internship Yojana
शुरू की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
संस्थान अटल बिहारी वाजपेई सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान
उद्देश्य विभिन्न सरकारी विभागों की विकास योजनाओं की इंटर्नशिप प्रदान कराना
लाभार्थी राज्य के स्नातक तथा स्नातकोत्तर युवा
कुल पद 4,695
स्टाइपेंड 8000 रुपए प्रतिमाह
राज्य मध्य प्रदेश
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://www.mponline.gov.in/

MP Yuva Internship Yojana का  उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार की मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का मुख्य लक्ष्य विभिन्न सरकारी एजेंसियों की विकास पहल के तहत राज्य के स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं को इंटर्नशिप की पेशकश करना है। विकास की पहल के लिए स्थानीय स्तर पर काम करके, युवा यह समझ सकते हैं कि उनका राज्य कैसे काम करता है। एमपी सरकार इस योजना के तहत उम्मीदवारों को प्रति माह 8000 रुपये का स्टाइपेंड प्रदान करेगी। इससे छात्रों को काफी लाभ होगा। 7 दिसंबर से पात्र आवेदक आवेदन जमा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लाभों के लिए लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और 29 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • स्नातक और स्नातकोत्तर न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकताएं होनी चाहिए।
  • अपना डिग्री कार्यक्रम पूरा करने के दो साल के भीतर, इस कार्यक्रम के तहत आवेदन करने के लिए योग्य होंगे।

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • स्नातक या स्नातकोत्तर कॉलेज पास मार्कशीट
  • कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

जैसा कि हमने ऊपर बताया, मध्य प्रदेश सरकार ने Mukhyamantri Yuva Internship Yojana शुरू की है, जो इंटर्नशिप प्रदान करके युवाओं को मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र बनने का मौका देगी। इंटर्नशिप पूरा करने वाले युवाओं को इसके अलावा 8000 रुपये प्रति माह का वजीफा भी मिलेगा। इस योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mponline.gov.in/ पर एक ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा।